Google : गूगल क्या है और कौन है प्रतिदिन $100 मिलियन की कमाई करने वाला गूगल का मालिक और SEO ?

Google एक खोज इंजन है जिसका विकास 1996 में सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज द्वारा इंटरनेट पर फ़ाइलें खोजने के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एक शोध परियोजना के रूप में शुरू किया गया था। लैरी और सर्गेई ने बाद में निर्णय लिया कि उनके खोज इंजन का नाम बदलना आवश्यक है और उन्होंने Google को चुना, जो कि गूगोल शब्द से प्रेरित है।

Google का प्रभाव उसकी मुख्य सेवाओं और उत्पादों से कहीं आगे तक फैला हुआ है। कंपनी सक्रिय रूप से अनुसंधान और विकास, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों और प्रगति की खोज में निवेश करती है। एक उल्लेखनीय परियोजना Google की DeepMind है, जो एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधान प्रयोगशाला है। डीपमाइंड ने मशीन लर्निंग में महत्वपूर्ण सफलताएं हासिल की हैं और छवि पहचान, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और गेम खेलने जैसे क्षेत्रों में उल्लेखनीय परिणाम हासिल किए हैं।

Google स्वास्थ्य देखभाल और जीवन विज्ञान से संबंधित पहल में भी शामिल है। उदाहरण के लिए, इसने रोगी देखभाल, चिकित्सा अनुसंधान और बीमारी की रोकथाम में सुधार लाने के उद्देश्य से उपकरण और तकनीक विकसित करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल संगठनों के साथ साझेदारी की है। इसके अतिरिक्त, Google ने विशाल मात्रा में जीनोमिक डेटा का विश्लेषण और व्याख्या करने के लिए अपनी कम्प्यूटेशनल शक्ति का उपयोग करते हुए जीनोमिक्स के क्षेत्र में कदम रखा है।

  • Google का मालिक कौन है

Google के मालिक लैरी पेज (Larry Page) और सर्गे ब्रिन (Sergey Brin) हैं। इन दोनो ने मिलकर करीब 23 साल पहले 4 सितम्बर 1998 में गूगल एक प्राइवेट कंपनी के तौर पर शुरू की गई थी। अगर कहा जाए कि इन 23 सालों में गूगल ने इंटरनेट की दुनिया पर राज किया है तो शायद गलत नहीं होगा। लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ये दोनों  स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी में साल 1995 में मिले थे इसके बाद ये दोनों दोस्त बन गए इनको पढाई के साथ-साथ अपना एक अलग बिजनेस शुरू करने का आइडिया आया इसके बाद से इन्होंने गूगल पर अपना काम शुरू कर दिया था। इसके बाद साल 1998 को इन्होंने गूगल को लांच कर दिया था। बहुत से लोग Google के मालिक के बारे में जानना चाहते हैं। तो बता दे साल 2004 में ब्रिन और पेज ने गूगल को पब्लिक कर दिया। यानी गूगल का कोई एक मालिक नहीं है बल्कि कई सारे शेयरहोल्डर हो गए हैं।

गूगल में शेयर होल्डिंग समझने के लिए यह भी जानना बेहद जरूरी है कि साल 2015 में गूगल ने अपनी एक पैरंट कंपनी, Alphabet Inc. बनाई और अपने सारे प्रॉजेक्ट्स उसके अंडर डाल दिए। गूगल की ओनरशिप और उससे जुड़े फैसले अब Alphabet के स्ट्रक्चर के हिसाब से ही किए जाते हैं। गूगल में अब शेयर के दो क्लास हैं- A और C। क्लास A के शेयर होल्डर्स को वोटिंग का अधिकार है जबकि क्लास C के शेयरहोल्डर्स को नहीं। कुछ लोगों को B क्लास में भी रखा गया है। इन लोगों को 10-10 वोट हैं और ये मार्केट में ट्रेड नहीं हो सकते।

हाल की बात करे तो गूगल के सबसे अधिक शेयर लैरी पेज व सर्गे ब्रिन के पास है सबसे ज्यादा शेयर होने के कारण गूगल के मालिक Larry Page और Sergey Brin हैं। ये दोनों दुनिया के सबसे आमिर लोगो की लिस्ट में शामिल है। एक रिपोर्ट के अनुसार 2018 में लैरी पेज की कुल सम्पति 50.6 बिलियन डॉलर थी जबकि सर्गे ब्रिन की सम्पति 49.9 बिलियन डॉलर थी। गूगल कंपनी प्रतिदिन बेहद ही तेजी से प्रगति कर रही है जिससे कहा जा सकता है की आने वाले समय में ये विश्व की सबसे बड़ी कंपनी बन सकती है।

  • लैरी पेज , के बारे में 

लैरी पेज , लॉरेंस एडवर्ड पेज के नाम से , (जन्म 26 मार्च, 1973, ईस्ट लांसिंग , मिशिगन , अमेरिका), अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक और उद्यमी , जोसर्गेई ब्रिन ने ऑनलाइन सर्च इंजन बनाया Google , इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय साइटों में से एक है ।

पेज, जिनके पिता मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर थे , ने मिशिगन विश्वविद्यालय (1995) से कंप्यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की और स्टैनफोर्ड में डॉक्टरेट कार्यक्रम में प्रवेश किया , जहां उनकी मुलाकात ब्रिन से हुई। दोनों इंटरनेट पर जमा हुए ढेर सारे डेटा से अर्थ निकालने की क्षमता बढ़ाने के विचार में रुचि रखते थे। पेज के छात्रावास कक्ष से काम करते हुए, उन्होंने एक नई प्रकार की खोज इंजन तकनीक तैयार की, जो प्रत्येक साइट के “बैकिंग लिंक” – यानी, उनसे जुड़े अन्य पृष्ठों की संख्या – को ट्रैक करके वेब उपयोगकर्ताओं की अपनी रैंकिंग क्षमताओं का लाभ उठाती थी।

अपने खोज इंजन को आगे बढ़ाने के लिए, पेज और ब्रिन ने निवेशकों, परिवार और दोस्तों से बाहरी वित्तपोषण में लगभग 1 मिलियन डॉलर जुटाए। उन्होंने अपने विस्तारित खोज इंजन को Google कहा – यह नाम शब्द की गलत वर्तनी से लिया गया हैगूगोल (संख्या 1 के बाद 100 शून्य के लिए एक गणितीय शब्द)। सितंबर 1998 तक दोनों ने Google Inc. की स्थापना की, जिसमें पेज मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) थे। अगले वर्ष Google को $25 मिलियन प्राप्त हुएवेंचर कैपिटल फंडिंग और प्रति दिन 500,000 प्रश्नों का प्रसंस्करण कर रहा था।

पेज ने 2001 में उत्पादों का अध्यक्ष बनने के लिए सीईओ का पद छोड़ दिया। उन्हें प्रौद्योगिकी कार्यकारी द्वारा सीईओ के रूप में प्रतिस्थापित किया गयाएरिक श्मिट . हालाँकि, वह और ब्रिन दोनों Google चलाने में घनिष्ठ रूप से शामिल रहे। 2004 तक सर्च इंजन का उपयोग प्रतिदिन 200 मिलियन बार किया जा रहा था। 19 अगस्त 2004 को Google Inc. ने इसे जारी कियाआरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ), जिसने पेज को $3.8 बिलियन से अधिक की कमाई की। इंटरनेट खोजों से परे अपनी सेवाओं का विस्तार करने के कंपनी के प्रयासों को दर्शाते हुए एक अधिग्रहण में, Google ने 2006 में उपयोगकर्ता द्वारा सबमिट किए गए स्ट्रीमिंग वीडियो के लिए सबसे लोकप्रिय वेब साइट YouTube को 1.65 बिलियन डॉलर के स्टॉक में खरीदा। 2011 में पेज ने Google के सीईओ के रूप में अपने कर्तव्यों को फिर से शुरू किया, श्मिट कार्यकारी अध्यक्ष के पद पर आसीन हुए। अगस्त 2015 में Google को नव निर्मित होल्डिंग कंपनी अल्फाबेट इंक की सहायक कंपनी के रूप में पुनर्गठित किया गया और पेज अल्फाबेट का सीईओ बन गया। पेज ने दिसंबर 2019 में वह पद छोड़ दिया लेकिन अल्फाबेट के निदेशक मंडल में काम करना जारी रखा।

 

  • Google का CEO कौन है।

वर्त्तमान समय में Google के CEO सुन्दर पिचाई (Sundar Pichai) है। सुन्दर पिचाई 2 अक्टूबर 2015 से अभी तक गूगल के CEO हैं। सूंदर पिचाई ने गूगल को साल 2004 में Head Of Product Development के पद पर ज्वाइन किया, इसके बाद पिचाई ने गूगल के कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया और साल 2015 में गूगल का CEO  बनाया गया इसके बाद सूंदर पिचाई को साल 2019 में गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet का भी CEO बनाया गया  सुन्दर पिचाई भारतीय मूल के अमेरिकन इंडियन बिज़नेस एक्सक्यूटिव है। सुन्दर पिचाई का जन्म 10 जून 1972 में तमिलनाडु में एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था। पिचाई ने अपनी इंजीनियरिंग की पढाई IIT खड़कपुर से पूरी की, उसके बाद पिचाई को अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए Schlorship मिली, जहां इन्होंने  मास्टर ऑफ़ साइंस (MS) की पढाई पूरी की।

  • google एक दिन में कितना पैसे कामता है ?

Google AdWords के जरिए प्रतिदिन 100 मिलियन डॉलर कमा रही है। ऐसा प्रतीत होता है कि कंपनी को डिस्कवरी पेजों पर प्रति दिन 5.5 बिलियन इंप्रेशन और Google डिस्प्ले नेटवर्क पर प्रति दिन 25.6 बिलियन इंप्रेशन प्राप्त होते हैं। इसके अलावा, Google अपने विज्ञापनों के माध्यम से प्रति दिन $121 मिलियन कमाता है।

यह ध्यान देने योग्य है कि आपके द्वारा उल्लिखित आंकड़े काल्पनिक हैं और Google या किसी विशिष्ट सॉफ़्टवेयर कंपनी के वास्तविक वित्तीय प्रदर्शन को प्रतिबिंबित नहीं कर सकते हैं। हालाँकि, Google AdWords (जिसे अब Google Ads के रूप में जाना जाता है) सहित Google के विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग व्यवसायों द्वारा अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने और ऑनलाइन विज्ञापन के माध्यम से राजस्व उत्पन्न करने के लिए व्यापक रूप से किया जाता है।

  • कियु है गूगल इतना फेमस

Google का प्रभाव उसके गृह देश, संयुक्त राज्य अमेरिका से भी आगे तक जाता है। यह दुनिया भर के कई देशों में कार्यालय और डेटा केंद्र संचालित करता है, जिससे यह स्थानीयकृत सेवाएं और सहायता प्रदान करने में सक्षम होता है। कंपनी ने विशेष रूप से Google स्टेशन और Google Loon जैसी परियोजनाओं के माध्यम से वंचित क्षेत्रों में इंटरनेट पहुंच बढ़ाने की पहल पर काम करके डिजिटल विभाजन को बढ़ाने का प्रयास किया है।

हाल के वर्षों में, Google को डेटा गोपनीयता और सुरक्षा से संबंधित चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। परिणामस्वरूप, कंपनी ने उपयोगकर्ता गोपनीयता नियंत्रण बढ़ाने, डेटा सुरक्षा उपायों को मजबूत करने और यूरोपीय संघ में सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (जीडीपीआर) जैसे विकसित नियमों का अनुपालन करने के लिए कदम उठाए हैं।

कंपनी की कॉर्पोरेट संस्कृति अपने अपरंपरागत कार्य वातावरण और कर्मचारी लाभों के लिए जानी जाती है। Google एक सकारात्मक और समावेशी कार्यस्थल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए मुफ़्त स्वादिष्ट भोजन, ऑन-साइट जिम और मनोरंजक सुविधाओं जैसे अद्वितीय लाभ प्रदान करता है।

  • Related Posts

    “Indian Stock Market Adjusts for Ram Temple Event” Best 2024

    In a strategic move, the Indian stock market has decided to operate on a full trading day this Saturday, January 20, ahead of a scheduled shutdown on Monday. This decision…

    Samsung Galaxy S24 Series and Best Era of Galaxy AI Best

    Embracing the Future: Android 14 and One UI 6.1 The recent launch of the Samsung Galaxy S24 series has stirred excitement among tech enthusiasts worldwide. Boasting an array of cutting-edge…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    You Missed

    “Indian Stock Market Adjusts for Ram Temple Event” Best 2024

    “Indian Stock Market Adjusts for Ram Temple Event” Best 2024

    Samsung Galaxy S24 Series and Best Era of Galaxy AI Best

    Samsung Galaxy S24 Series and Best Era of Galaxy AI Best

    IND W vs AUS W: Australia Secures T20I Triumph with Dominant Performance

    IND W vs AUS W: Australia Secures T20I Triumph with Dominant Performance

    Mobile alerts for disasters: havoc of disaster 2023

    Mobile alerts for disasters: havoc of disaster 2023

    “UK’s Rishi Sunak Commits $2 Billion Record Climate Aid at G20 Summit”

    “UK’s Rishi Sunak Commits $2 Billion Record Climate Aid at G20 Summit”

    आश्रम छोड़ो! Pammi Pehalwan की बोल्ड Web Series का आनंद लें 2023

    आश्रम छोड़ो! Pammi Pehalwan की बोल्ड Web Series का आनंद लें 2023